आयुर्वेद को अपना कर एक स्कूल शिक्षिका ने अपनी इच्छा शक्ति से, बिना किसी अवांछित प्रभाव के थायराइड को कैसे नियंत्रित किया

आयुर्वेद को अपना कर एक स्कूल शिक्षिका ने अपनी इच्छा शक्ति से, बिना किसी अवांछित प्रभाव के थायराइड को कैसे नियंत्रित किया
प्रतिभा प्रेरणादायी व्यक्तित्व वाली 43 वर्षीय मध्यम वर्ग की शिक्षित महिला हैं, जो टैगोर गार्डन, नई दिल्ली में रहती हैं। वह एक गृहिणी है और स्कूल में शिक्षिका है। वह सुबह करीब साढ़े चार बजे उठ जाती है जबकि उसके परिवार के बाकी सदस्य सो रहे होते हैं। ताजा होने के बाद वह कपड़े धोती है, बर्तन साफ करती है और अपने परिवार के बाकी सदस्यों के लिए नाश्ता और दोपहर का भोजन बनाती है। फिर वह नहाती है, कपड़े पहनती है और एक नियमित चार्टर्ड कैब में स्कूल जाती है। रास्ते में उसे एक छोटे से परांठे को खाने के लिए समय मिलता है, जो वह एक पन्नी में लपेट कर बैग में रखती है। सुबह 8:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक उसके पास अकादमिक और प्रशासनिक दोनों जिम्मेदारियां होती हैं, जिसे वह मुस्कुराते हुए पूरा करती है। घर वापस आकर वह अपना दोपहर का भोजन करती है और कुछ मिनट के लिए नींद की झपकी लेती है। शाम को एक कप चाय पीने के बाद वह घर पर आस-पास के कुछ बच्चों की ट्यूशन लेती है। इसके बाद रात का खाना बनाने और परोसने की जिम्मेदारी उसकी है। ऐसे थकाऊ दैनिक कार्यक्रम के साथ, प्रतिभा अपने प्रियजनों के साथ मेलजोल करने के लिए भी समय निकालती है।
ऐसी तमाम नियमित चुनौतियों का सामना करते हुए प्रतिभा को थकान महसूस होने लगी, स्कूल में दिन के समय उन्हें बहुत ही नींद आती थी, और वह क्लास में खर्राटे लेती थी। वह सुस्त हो रही थी और वजन बढ़ रहा था । इसके बाद उसे दर्द होने लगा और मासिक धर्म चक्र में अनियमितता होने लगी । उसकी त्वचा शुष्क हो गई और बाल बेजान हो गए। कभी एक प्रतिभा, जो जीवन से भरपूर हुआ करती थी, अब उदास रहने लगी ।
उसकी बहुत करीबी दोस्त और सहकर्मी समिधा, जो उसके शारीरिक रूप और रवैये में इस अचानक बदलाव को लगातार देख रही थी, ने उसे डॉक्टर के पास जाने के लिए राजी किया। समिधा के अनुनय के बाद, प्रतिभा ने एक प्रसिद्ध चिकित्सक से संपर्क किया, जिन्होंने उपरोक्त लक्षणों और कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों से गुजरने के बाद निदान किया कि प्रतिभा हाइपोथायरायडिज्म या आम आदमी की भाषा में थायराइड से पीड़ित है।

अब इलाज शुरू करने का समय आ गया। इसलिए डॉक्टर ने अगले पंद्रह दिनों के लिए प्रतिभा के लिए उपयुक्त खुराक में लेवोथायरोक्सिन लेने और पंद्रह दिनों के बाद वापस रिपोर्ट करने की सलाह दी। प्रतिभा ने डॉक्टर की सलाह का पालन करना शुरू किया और कुछ बेहतर महसूस किया। लेवोथायरोक्सिन के साथ अभी दस ही दिन बीते थे, कि प्रतिभा को दिल में कुछ बढ़ी हुई धड़कन महसूस हुई और त्वचा पर लालिमा आ गई। उसका पल्स रेट भी काफी बढ़ गया था। उसने इसे गंभीरता से लिया और दसवें दिन ही डॉक्टर के पास गई। प्रतिभा की नवीनतम स्थिति को देखते हुए, डॉक्टर ने उन्हें ट्राई-आयोडोथायरोनिन नामक एक और दवा दी और उन्हें पंद्रह दिनों के बाद फिर से आने की सलाह दी। एक आज्ञाकारी रोगी होने के नाते उसने फिर से अपने डॉक्टर के निर्देशों का धार्मिक रूप से पालन किया। पहले सात दिनों तक सब कुछ ठीक रहा, प्रतिभा ने अपने आप में भारी सुधार महसूस किया, लेकिन आठवें दिन उसे तड़के सिर में तेज दर्द हुआ। उसे बहुत पसीना आ रहा था। वह इतनी बेचैन थी कि वह ठीक से सो भी नहीं पा रही थी। अब प्रतिभा को अत्यधिक घबराहट होने लगी। किसी तरह वह सूर्योदय का इंतजार करने में सफल रही और उसके बाद तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाने के लिए दौड़ पड़ी। उसके नवीनतम स्थिति को देखते हुए डॉक्टर ने उसे ट्राई-आयोडोथायरोनिन की कम खुराक लेना जारी रखने के लिए कहा और ट्राई-आयोडोथायरोनिन के दुष्प्रभावों को रोकने के लिए कुछ और दवाएं भी शामिल कीं। अब प्रतिभा को चल रहे इलाज पर यकीन नहीं हो रहा था। उसे लगा जैसे उसकी बीमारी का इलाज नहीं किया जा रहा है बल्कि किसी न किसी दवा के प्रभाव से दबा दिया जा रहा है। उसने महसूस किया कि वह एक गिनी पिग थी जिसे हिट और ट्रायल तरीके से प्रयोग किया जा रहा था। वह बीमारी को जड़ से खत्म करना चाहती थी। उसे अपने द्वारा खाए जा रहे घातक रसायनों के विकल्प की आवश्यकता थी। लेकिन अभी उसके पास अपने डॉक्टर के नवीनतम निर्देशों का पालन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।
अगली सुबह जब वह अपनी चार्टर्ड कैब में स्कूल जा रही थी, उसने दो सह-यात्रियों की बातचीत सुनी। उनमें से एक यह बता रही थी कि वह किसी गंभीर स्त्री रोग से पीड़ित है और भारी मात्रा में रासायनिक दवाओं के सेवन से तंग आकर फतेह नगर में एक योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक से प्रकृति आधारित आयुर्वेदिक उपचार के लिए गयी। प्रतिभा, जो उनकी बातचीत को बिना रुचि के सुन रही थी, तुरंत दिलचस्पी लेने लगी। उसने डॉक्टर के बारे में पूछताछ की, उसका संपर्क नंबर लिया और अपॉइंटमेंट लेने का फैसला किया। स्कूल में दोपहर का भोजनावकाश के दौरान उसने डॉक्टर को फोन किया और उसके साथ मिलने का समय तय किया। वह भाग्यशाली थी कि शाम को 5:00 बजे उसी डॉक्टर के जनकपुरी क्लिनिक में का समय तय हो गया। प्रतिभा ने अपनी शाम की ट्यूशन रद्द कर दी और अपनी रिपोर्ट और डॉक्टर के पिछले नुस्खे के साथ आयुर्वेदिक डॉक्टर को देखने के लिए तैयार हो गई। वह ठीक शाम 4:55 बजे डॉक्टर के क्लिनिक में थी। उन्होंने रिसेप्शन के साथ औपचारिकताएं पूरी कीं और अगले पांच मिनट में डॉक्टर के सामने थीं। डॉक्टर विनम्र, मुस्कुराती हुई और शांत थी। उसके भरोसेमंद, आरामदेह रवैये ने प्रतिभा में इतना विश्वास जगाया कि उसने अपने पूरे मेडिकल इतिहास को बहुत ही दोस्ताना तरीके से बताया।
प्रतिभा की पिछली सभी रिपोर्टों को देखते हुए, उन्होंने कांचनार, गुग्गुलु, हरीतकी, विभीतक, आंवला, वरुण, ब्राह्मी, गोखरु, शिग्रुपत्र, शिलाजीत, ताम्र भस्म, शुष्क कासीसक, गंधक और खटिका जैसे प्राकृतिक हर्बल-खनिज तत्वों से युक्त शास्त्रीय आयुर्वेदिक दवा जो प्रतिभा के लिए उचित थी उपयुक्त मात्रा में लेने कि सलाह दी । आयुर्वेदिक चिकित्सक ने प्रतिभा को कुछ हल्के योग आसनों के साथ-साथ जीवनशैली में बदलाव के बारे में भी बताया। अंत में उन्होंने प्रतिभा से हालांकि एक महीने के बाद वापस आने के लिए कहा, पर सचेत किया की किसी भी आपात स्थिति के मामले में वह कभी भी आ सकती है ।
घर वापस जाते समय प्रतिभा सकारात्मकता से भरी हुई थी। उसके मन में कहीं न कहीं यह विश्वास था कि यह डॉक्टर उसकी खोई हुई पहचान को जरूर वापस लाएंगी।
अब प्रतिभा ने जीवनशैली में बदलाव और योग आसनों के साथ आयुर्वेदिक उपचार प्रोटोकॉल के साथ शुरुआत की। छह दिनों के भीतर उसे लगा कि उसकी खोई हुई भूख फिर से वापिस आ रही है। उसके मल्ल-मूत्र भी सामान्य होने लगे। जैसे-जैसे दिन बीतते गए, उसे थकान महसूस नहीं हो रही थी। उसकी त्वचा चमकने लगी। नियमित योग से उनका वजन कम हो रहा था। उसके बाल चमकदार होने लगे। उसे अब कोई दर्द नहीं हो रहा था। उसके मासिक चक्र सामान्य होने लगे। उसने अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर को फोन पर किया और अब तक की प्रगति के बारे में बताया। इसके लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर ने दोबारा थायरॉइड टेस्ट कराने की सलाह दी। प्रतिभा ने धार्मिक रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह का पालन किया और थायराइड परीक्षण के लिए रक्त के नमूने एकत्र करने के लिए एक विश्वसनीय प्रयोगशाला के एग्जीक्यूटिव को बुलाया । जब थायरॉइड टेस्ट की रिपोर्ट आई तो प्रतिभा को यह देखकर बहुत खुशी हुई कि उसका टीएसएच (थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन) का स्तर 0.40 – 4.50 एमआईयू / एमएल की सामान्य सीमा के भीतर था। प्रतिभा फिर से अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास गई, इस बार उनके फतेह नगर क्लिनिक में टैगोर गार्डन के अधिक करीब होने के कारण, जिन्होंने नवीनतम परीक्षण रिपोर्ट के माध्यम से अनुमान लगाया कि प्रतिभा की थायरॉयड ग्रंथि सामान्य रूप से काम कर रही थी और थायराइड हार्मोन (T3 & T4) के स्तर को बनाए रख रही थी। फिर भी आयुर्वेदिक चिकित्सक ने प्रतिभा को दवा छोड़ने के वापसी के लक्षणों से बचने के लिए उसी दवा प्रोटोकॉल को 10 और दिनों तक जारी रखने की सलाह दी। उन्होंने प्रतिभा को जीवनशैली में बदलाव का पालन करने और जीवन भर योग का अभ्यास करने की सलाह दी ताकि किसी भी तरह की जीवनशैली संबंधी विकार उन्हें (प्रतिभा) कभी परेशान न करें।
प्रतिभा ने महिला चिकित्सक को हृदय की गहराइयों से धन्यवाद दिया और प्यार और सम्मान के रूप में खुद प्रतिभा द्वारा पकाए गए घर में बने चाम्प से युक्त एक सुंदर टिफिन भेंट किया।
अब घर लौटते समय प्रतिभा को प्रकृति के अपने उपचार और स्वास्थ्य चिकित्सा, आयुर्वेद पर पूरा भरोसा था।

अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल संदर्भ के लिए है और आपके डॉक्टर द्वारा दिए गए उपचार का विकल्प नहीं है। अपने स्वयं के स्वास्थ्य और रोग प्रबंधन के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Translate »
0
Translate »
0